Associative Memory & Cache Memory and Virtual Memory

0
36

Associative Memory & Cache Memory and Virtual Memory

What is Associative Memory

Associative memory को content addressable memory (CAM) या associative storage या associative array के रूप में भी जाना जाता है। यह एक विशेष प्रकार की memory है जिसे Data के माध्यम से Search करने के लिए customize किया जाता है, Address के Base पर Data तक  simple direct access provide करने के opposite होता है ।

conventional semiconductor memory ( RAM ) की associative memory की comparison circuit के साथ होती है जो एक single clock cycle में एक Search operation को पूरा करने में सक्षम बनाती है। यह एक Hardware search engine है, एक विशेष प्रकार की Computer memory जिसका use बहुत ही high searching applications में किया जाता है।

Advantage of Associative Memory

  • इसका use Comprehensive रूप से Database Management System में किया जाता है|
  • इसका use वहाँ किया जाता है जहाँ Data को Search करने के लिए कम समय लगता हो |
  • यह Suitable parallel Searches के लिए
  • यह Unused memory space search में सक्षम होती है|

 Cache Memory

Cache Memory एक Volatile Computer Memory है, जिसमें CPU द्वारा use किये जाने वाले instructions या data को store किया जाता है| ये काफी Small memory होती है अर्थात इसमे अधिक Data store नही किया जा सकता है| परन्तु इसे सबसे Fastest memory माना जाता है क्योंकि ये CPU chip के बहुत पास स्थित होती है| इसका use Main Memory से data को access करने में लगने वाले Average time को reduce करने के लिए किया जाता है|

ये RAM और Disk memory की तुलना में अधिक costly होती है साथ ही सबसे closer होती है CPU के यही कारण है कि Cache Memory में stored data को CPU सबसे Fast access करता है| तो Cache Memory एक very high speed semiconductor memory है, जो CPU को speed-up करने के लिये frequently use में आने वाले data को hold करके रखती है| ये CPU और Main memory के बीच buffer का काम करती है|

Types of Cache Memory

2. Level 1 (L1) cache or Primary Cache

L1 Primary type की Cache memory है। L1 cache की size  दूसरों की तुलना में बहुत कम है जो 2KB से 64KB के बीच है, यह Computer processor पर depend करता है। यह Computer processor (CPU) में एक embedded register है। CPU द्वारा आवश्यक Instruction जो सबसे पहले L1 Cache में search किये जाते हैं। register के Example– accumulator, address register,, Program counter आदि हैं।

2.Level (L2) cache or Secondary Cache

L2 दूसरी type की Cache memory है। L2 cache की size L1 की तुलना में अधिक Capacity होती है जो 256KB से 512KB के बीच है। L2 cache computer microprocessor पर स्थित है। L1 cache में Instruction को search के बाद, अगर नहीं मिला तो यह computer microprocessor द्वारा L2 cache में  search किया जाता हैं। high-speed system bus, cache को microprocessor से Interconnected करता है।

3. Level 3 (L3) cache or Main Memory

L3 cache की size बड़ी है, लेकिन L1 और L2 की तुलना में speed में भी slow है, इसकी size 1MB से 8MB के बीच है। multicore processor में, प्रत्येक core में L1 और L2 अलग हो सकते हैं, लेकिन सभी कोर एक सामान्य C3 cache share करते हैं। RAM की तुलना में L3 cache की speed double होती हैं।

Virtual Memory

Computer में Multiprocessing work को करने के लिए RAM का होना बहुत जरूरी है। Multiprocessing का मतलब Multiple program या application को एक साथ Open करना होता है Example – web browser, Microsoft Word, Photoshop and Excel programs का use करना include होता है।

किसी भी Computer में विभिन्न application और program को Run करने के लिए RAM ही उस Work को करती है। हम जितनी बार अलग-अलग application अपने system में open होगे, उतनी बार RAM का Space इन application को Run करने के लिए भरता जाता है। कभी-कभी ऐसी situation भी आ जाती है कि RAM का Space इन application को Run करने से भर जाता है, जिससे कोई भी application या Software computer में Run नहीं हो पाता। अब ऐसी situation में computer , Virtual Memory का use करता है।

Virtual Memory Computer की Hard disk का Space लेकर Computer में RAM के alternative task को करने लिए ही किया जाता है, यानि Virtual Memory Computer को एक अलग से RAM available कराती है जोकि Physical RAM से, बिलकुल अलग होती है। अलग इसलिए होती है क्योंकि Physical RAM, computer system में chip के रूप में होती है, जोकि एक hardware है और virtual memory एक Software है।

Striver SDE Sheet Problem

What is Cloud Computing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here