C++ Introduction

0
42

C++ Introduction

C++ एक Middle Level Programming Language है, जिसे 1979 में Bell Labs में Bjarne Stroustrup द्वारा Develop किया गया था। C++ Variety Platforms पर चलता है, जैसे कि Windows, Mac OS और UNIX के Various Versions। यह C++ Tutorials Starting से Advanded Software Engineersके लिए C++ की Concepts का Describe करने के लिए एक Simple और Practical approach को अपनाता है।

Why we Learn C++

1. C++ Students और Working Professionals के लिए एक Great Software Engineer बनने के लिए जरूरी है। C++ सीखने के कुछ प्रमुख Advantages की List Given है।C++ Hardware के बहुत Close है, इसलिए आपको Low Level पर Work करने का मौका मिलता है जो आपको Memory Management, Better Performance और Last में एक Robust Software Development के मामले में बहुत अधिक Controlling देता है।

2. C++ Programming आपको Object Oriented Programming के बारे में Clear Understanding देता है। जब आप Virtual Tableऔर Virtual Table Pointers, या Dynamic Type Identifications को Apply करेंगे, तो आप Polymorphism के Low Level के Implementation को समझेंगे।

3. C++ Every Green Programming Language में से एक है और लाखों Software Developers द्वारा पसंद किया जाता है। यदि आप एक Great C++ Programmer हैं तो आप कभी भी Without Work के नहीं बैठेंगे और इससे भी Importantly बात यह है कि आपको अपने काम के लिए Highly Paid मिलेगा।

4. C++ Application और System Programming में सबसे Widely रूप से Used की जाने वाली Programming Language है। तो आप Software Development के अपने रुचि के क्षेत्र का चयन कर सकते हैं

5. C++ वास्तव में आपको Compiler, Linker और Loader, विभिन्न Data Types, Storage Class, Variable Type उनके Scope इत्यादि के बीच अंतर सिखाता है।

C++ Programming सीखने के 1000s Good Reasons हैं। लेकिन एक बात निश्चित रूप से, किसी भी Programming Language को सीखने के लिए, न केवल C++, आपको बस Code, और Code और Code करने की आवश्यकता है जब तक कि आप Expert नहीं बन जाते

C++ Compilers :

  • Apple C++. Xcode
  • Bloodshed Dev-C++
  • Clang C++
  • Cygwin (GNU C++)
  • Mentor Graphics
  • MINGW – “Minimalist GNU for Windows”
  • GNU CC source
  • IBM C++
  • Intel C++
  • Microsoft Visual C++
  • Oracle C++
  • HP C++

Applications of C++ Programming :

1. Application Software Development

C++ Programming का Use लगभग सभी Almost Operating Systems जैसे- Windows, Mac OSX और Linux को Develop करने में किया गया है। Operating System के अलावा, Mozilla Firefox और Chrome जैसे कई Browsers के मुख्य भाग को C++ का उपयोग करके लिखा गया है। C++ का उपयोग MySQL नामक सबसे Popular Database को Develop करने में भी किया गया है।

2. Programming Language Development

C++ का Use नई Programming Languages जैसे C#, Java, JavaScript, Perl, UNIX’s C Shell, PHP और Python, और Verilog आदि को Develop करने में Extensivelyकिया गया है।

3. Computation Programming

C++Fast Speed और Computation Capacity के कारण Scientists का सबसे अच्छा दोस्त है।

4. Games Development

C++ Extremely Fast है जो Programmer को CPU Intensive Functions के लिए Procedural Programming करने की अनुमति देता है और Hardware पर अधिक Controlling Provide करता है, जिसके कारण Gaming Engine के Development में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया गया है।

5. Embedded System

C++ का उपयोग Medical और Engineering Applications जैसे MRI Machines के लिए सॉफ्टवेयर, High-End CAD/CAM Systemsआदि के विकास में किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here