Constants

0
39

Constants एक fixed Value वाले expression होते हैं।

Literals :
Literals सबसे obvious प्रकार के constant हैं। उनका उपयोग किसी program के source code के भीतर particular value व्यक्त करने के लिए किया जाता है। हम पहले से ही पिछले Articals में variable को particular value देने के लिए या उन संदेशों को express करने के लिए उपयोग कर चुके हैं जिन्हें हम चाहते थे कि हमारे program, Print out ले। 

Examples के लिए, जब हमने लिखा:
a = 5;
इस Code में 5 एक literal constant था।

literal constant को निम्न्लिखित में classified किया जा सकता है: integer, floating point, character, string, boolean, pointers और user defined literals ।
integer numerals :
1 . 1776
2 . 706

ये numerical constant हैं जो integer values की पहचान करते हैं। ध्यान दें कि वे quotes या किसी अन्यspecial character में enclosed नहीं हैं; वे decimal base में पूर्ण संख्या(whole number)का प्रतिनिधित्व(succession) करने वाले digits का एक साधारण representation हैं;

Examples:

1776 हमेशा one thousand seven hundred seventy-six के value का प्रतिनिधित्व करता है।

decimal number के अलावा , C++ literal constant के रूप में octal numbers (base 8) और hexadecimal numbers (base 16) के उपयोग की अनुमति देता है। octal numbers के लिए, character 0 (शून्य) digit से पहले होते हैं। और hexadecimal के लिए, वे character 0x (शून्य, x) से पहले हैं। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित literal constant सभी एक दूसरे के equivalent हैं:

75     // decimal

0113    // octal

0x4b    //

ये सभी Same number-75 को represent करते हैं, क्रमशः base -10 decimal number, octal number और hexadecimal number के रूप में represent किया जाता है। इन literal constants का एक type होता है, ठीक variable की तरह। default रूप से, integer literals int प्रकार के होते हैं। हालांकि, एक different integers, represent करने के लिए कुछ suffix को integer literals में add किया जा सकता है:

Suffix Type modifier
u or U unsigned
l or L long
ll or LL long long

 

Unsigned  को unsigned long or unsigned long long के साथ जोड़ा जा सकता है।

For Example :-

75    // int

75u    // unsigned int

75l     // long

75ul    // unsigned long

75lu     //unsigned long

  इन सभी examples में suffix या तो uppercase में लिखा है,या  lowercase में लिखा है।

Floating point numerals :
वे decimal point/ exponent के साथ real values व्यक्त करते हैं। वे या तो एक decimal point, एक e character , या एक decimal point और एकe character दोनों include कर सकते हैं:

3.14159     // 3.14159
6.02e23     // 6.02 x 10^23
1.6e-19     // 1.6 x 10^-19
3.0           // 3.0

ये चार valid numbers हैं जिन्हें decimal के साथ C++ में represent किया गया है। पहली संख्या PI है, दूसरी Avogadro की number है, तीसरी एक electron का electric current है (एकextremely small number) -उनमें से सभी approximated हैं-, और last एक number 3 है जिसे floating के रूप में represent किया गया है- जिन्हे floating point literal constant कहते है ।

Floating point literal के लिएdefault type , double है। floating point literals type float या long double को निम्नलिखित में से एक suffix जोड़कर specified किया जा सकता है:

Suffix Type:
f or F float
l or L long double

For Example :

3.14159L    // long double
6.02e23f     // float

कोई भी letter जो floating-point numerical constant (e, f, l) काpart हो सकता है, को lower या uppercase character का उपयोग करके लिखा जा सकता है, जिसमें अर्थ में कोई अंतर नहीं है।
Character and string literals :

Character and string literals को quotes में enclosed करके लिखते है :
1. ‘z’
2. ‘p’
3. “Hello world”
4. “How do you do?”

पहले दो expression single character literal का representation करते हैं, और निम्नलिखित दो कई character से बने string literals का representation करते हैं। ध्यान दें कि एक single character का representation करने के लिए, हम इसे single quotes (‘) के बीच enclosed करते हैं, और एकstring को व्यक्त करने के लिए (जो आमतौर पर एक से अधिक character होते हैं), हम characters को double quotes symbol (‘) के बीच enclosed करते हैं।
single character और string literal दोनों को संभावित variable identifiers या reserved keywords से अलग करने के लिए उनके आसपास के quotation marks की आवश्यकता होती है 

इन दो expression के बीच के अंतर पर ध्यान दें:
x
‘ x ‘

यहाँ, x अकेले एक Identifier को refer करेगा, जैसे कि एक variable या एक compound type का नाम, जबकि ‘x’ (single quotes symbol के भीतर enclosed) letter ‘x’ (वर्ण जो एक lowercase x का refer करता है) को reference करेगा)।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here