Deadlock Avoidance

0
36

Deadlock Avoidance

Deadlock से बचने में, किसी भी Resource के लिए Request Grant किया जाएगा यदि System के Resulting State में Deadlock का कारण नहीं बनती है। Safe और Unsafe State के लिए System की स्थिति की लगातार जांच की जाएगी। Deadlock से बचने के लिए, Process को Operating system को बताना चाहिए की एक Process अपने Execution को पूरा करने के लिए Resource की अधिकतम संख्या का Request कर सकती है।

सबसे सरल और सबसे उपयोगी Technique बताता है कि Process को प्रत्येक प्रकार के Resource की अधिकतम संख्या Declare करनी चाहिए जिसकी उसे कभी आवश्यकता हो सकती है। Deadlock Avoidance Algorithm Resource allocation की जांच करता है ताकि कभी भी एक Process Circular wait state में न हो।

Love

Safe and Unsafe States

एक System के Resource Allocation State को Available और Allocated Resources के Instance और Processes द्वारा Request किये गए Resources के अधिकतम Instance द्वारा Define किया जा सकता है।

यदि System Deadlock में Enter किए बिना सभी Processes द्वारा Requested सभी Resource को Allocate कर सकता है। तब System की इस State को Safe State कहा जाता है |

यदि System सभी Processes के Request को पूरा नहीं कर सकता है तो System की State को Unsafe State कहा जाता है।

Love Babbar SDE Sheet Problems – Video solutions in hindi

कुछ Random Time पर record की गई System की States को नीचे दिखाया गया है।

Resources Assigned

Process Type 1 Type 2 Type 3 Type 4
A 3 0 2 2
B 0 0 1 1
C 1 1 1 0
D 2 1 4 0

Resources still needed

Process Type 1 Type 2 Type 3 Type 4
A 1 1 0 0
B 0 1 1 2
C 1 2 1 0
D 2 1 1 2

 

1. E = (7 6 8 4)  
2. P = (6 2 8 3)  
3. A = (1 4 0 1)

उपरोक्त Table और Vector E, P और A System के resource allocation state का वर्णन करते हैं। एक System में 4 processes और 4 Type के resource होते हैं। Table 1 प्रत्येक Process को assign किये गए प्रत्येक resource के example दिखाती है।

what is Cloud Computing in hindi

Table 2 resources के example दिखाती है, प्रत्येक Process को अभी भी आवश्यकता होती है। Vector E System में प्रत्येक resources के total examples का representation है।

Vector P उन resources के examples का represent करता है जिन्हें processes को assign किया गया है। Vector E उन resources की संख्या को represent करता है जो Use में नहीं हैं।

System की state को safe कहा जाता है यदि System deadlock में enter किए बिना सभी processes द्वारा requested सभी resources को allocate कर सकता है।

यदि System सभी processes के request को पूरा नहीं कर सकता है तो System की State को Unsafe कहा जाता है।

deadlock से बचने के approach की Key यह है कि जब resources के लिए request किया जाता है तो request को केवल तभी accept किया जाना चाहिए जब resulting state भी एक safe state हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here