Introduction to Multimedia Tool

0
53

Introduction to Multimedia Tool

Multimedia Application एक ऐसा Application है जो Multiple media source का use करता है| Example – Text, Graphics, Image, Sound/Audio, Animation और Video आदि | Multimedia conference, Multimedia system और प्रमुख Multimedia application में Select tools को Allow कर Include करता है। इसमें Audio, Video processing, Virtual reality और 3-D image multimedia और Artificial Intelligence include हैं।

Multimedia Application thriller और Innovative multimedia system का creation है जो user को एक non-linear interactive format में Customized information का communication करता है। Multimedia conference, Multimedia Document Handling, Programming, Security, Human-Computer Interface और multimedia application service की basic और novel characteristic पर discusses करता है।

  • Audio, video processing
  • Education and training
  • Multimedia analysis and Internet
  • Artificial Intelligence
  • Virtual reality and 3-D imaging
  • Wireless, Mobile Computing
  • Animation and Graphics
  • Visual Communication

Type of Multimedia Tool

Introduction to Flash Tools

Flash Tools एक Unbelievably powerful program है। Flash match बना सकता है और l Lectures, Animations, Views,Web page के कुछ part और कई अन्य Educational app बना सकता है। Flash engine के कुछ part आपसे परिचित हैं क्योंकि उनमें अन्य Apps की तरह ही Features हैं। Flash drawing toolbox के लिए Flash Program cabinet के ऊपरी Right part में Standard place है। यदि आपने Flash को able नहीं किया है या किसी और ने Flash में Default को बदल दिया है, तो आप Drawing toolbox को search के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं।

Toolbox में Four primary parts include हैं। Top section में सभी 14 Flash tool include हैं| arrow, subselect, line, loco, pen, text, oval, rectangle, pencil, brush, ink bottle, paint bucket, dropper, and eraser निम्नलिखित section available हैं| दूसरे chapter में hand और Magnifier flash-view tools include हैं। Color Tray view tools के अंतर्गत है, और tray tool नीचे हैं।

Types of Tools

Creating & Modifying Elements

Text, image, audio, video और animation ये Five multimedia element हैं। पहला Multimedia element text है। Text सबसे common multimedia element है। Text उस Information को Expresses करता है जिसे Developer अपने viewers तक पहुंचाने का Trying करता है। Picture viewers का grabbing attention कर लेते हैं| दूसरा Multimedia element एक image है।

एक Image केवल Plain, old text की तुलना में अधिक तेज़ी से viewers का Attention catches करती है। लगभग हर Multimedia application में image होते हैं। सबसे Common images JPEGS and PNG हैं। साथ ही, Photoshop और Paint.NET high technology वाले visual effect create करते हैं जो image के साथ common हैं। तीसरा Multimedia element audio है। अधिकांश समय, Audio Files Plug-in Media Player का use करके Develop की जाती हैं।

कुछ Audio format में RealAudio, MIDI, Wave, WMA और MP3 include हैं। Developer time को कम करने के लिए Format को compressed करेगा। File download होने से पहले, कोई भी Audio stream कर सकता है। चौथा Multimedia element video है। Web सबसे common जगह है जहां Multimedia element से Related video देखे जाते हैं। कुछ Digital Video Format Flash, MPEG, AVI, WMV और quicktime हैं।

Digital Video Stream करने से Playback की Speed fast हो जाती है। Developers video  का use viewers का Grabbing attention के लिए करते हैं। पांचवी Multimedia website है Animation। Animation younger crowd को Attracted करता है। इन Animation को बनाने के लिए Adobe Flash सबसे common tool  है। Animation सबसे creative और fun multimedia elements हैं|

Line Tools

जिस भी Direction में आप अपने Mouse को drag करते हैं, Line tool पूरी तरह से Straight line draws करता है। Flash में, एक Line को stroke कहा जाता है और इसमें कई प्रकार की thickness (0-200 Pixel), style, color और gradient fills होता है जिसे उस पर Allow किया जा सकता है।

आप Specific type की dashed, dotted or artistic line के लिए अपनी स्वयं की line style भी बना सकते हैं। आप किसी Line के 45-degree angle पर drag किये जाने वाले पथ को बाधित कर सकते हैं या आपके द्वारा draw की गई Lines को cut out shapes बना सकते हैं। Merge Drawing में, जब एक Line एक ही layer पर दूसरी Line को Overlap करती है, तो यह अनिवार्य रूप से इसे दो टुकड़ों में ‘Cut’ कर देती है जिसे अलग-अलग Object के रूप में Edited किया जा सकता है।

Different Shapes

Flash Toolbar में Simple geometric vector shape को quickness से बनाने के लिए कई Tools include हैं। उनका use करना आसान है| आप shape बनाने के लिए बस Stage पर Click करें और Drag| Rectangle tool square या rounded sides के साथ shape बनाता है। Oval tool circular और circles जैसे circular shape बनाता है। इन shape में Strokes include हो सकते हैं|

Text Tool – Entry और Export के लिए SMS files और Tag तैयार करने के लिए use किया जाता है|

Pen Tool – Lines or curves बनाता है।

Selecting lines fill with arrow tool

Line और Outline shapes का Selection करने के लिए Arrow tool का use करना पहली बार में थोड़ा confusing करने वाला हो सकता है। जिसे आप एक ही element के रूप में समझते हैं—जैसे, swoon मारने वाली squiggly line or square—वास्तव में कई जुड़े हुए part हो सकते हैं। Flash आपके द्वारा pencil tool से draw की जाने वाली Lines को curves और segment में divide करता है, जिसे यह vectors के रूप में define करता है। इसका मतलब है कि आपको Arrow tool के साथ एक item का selection करने के लिए कई option करने की आवश्यकता हो सकती है।

Flash small dots के pattern के साथ selection को cover करता है। sure करें कि आप जिस Line या outline का outline करना चाहते हैं, उसके सभी part इस pattern को display करते हो।

Using Lasso Tool

Lasso tool तब use होता है जब आप उन Shapes का Selection करना चाहते हैं जो उन Object के बहुत करीब हैं जिन्हें आप select नहीं चाहते हैं, या जब आप irregular forms का selection करना चाहते हैं। यह Tool आपको आपके द्वारा Draw गई Shapes में निहित सभी चीज़ों का Selection करके, Shapes के चारों ओर Attracted करने की अनुमति देता है|

Lasso tool में दो modes हैं (Tools panel के option area में): default mode, जिसे “Magic Wand” और “Polygon Mode” कहा जाता है।

Magic Wand – आप जिस object का selection करना चाहते हैं, उसके चारों ओर एक Freeform lasso draw करता है।

Polygon Mode – Selected are को Straight-line segments की एक series के साथ define करता है।

Performing Basic Editing Tools

Editing toolbar show किया जाता है जहां Content को Course sites में Add या Editing किया जा सकता है, और आमतौर पर use किए जाने वाले functions तक Access provide करता है Example

  • Format text.
  • Insert/edit an image.
  • Insert/edit a link.
  • Paste content.
  • Insert an emoticon.
  • View and edit HTML.
  • Page preview.

Selecting & Deselecting Elements

Selection Tool Elements

Flash में Object का Selection करने के कई तरीके हैं। आप किसी Object के stroke या fill या Both का selection कर सकते हैं। आप Select tool का use object के कुछ part का select करने के लिए कर सकते हैं या selection rectangle बनाने के लिए इसके एक part पर drag सकते हैं।

Example के लिए, एक Simple rectangle में four line segment होते हैं और Center में एक fill होता है। इन five part में से प्रत्येक को Selection tool के साथ मिलकर या individually रूप से select किया जा सकता है। कोई भी stroke जो दूसरे stroke को काटता है या भरता है, उन्हें अलग-अलग element में divide करता है जिन्हें अलग से select किया जा सकता है।

Tool panel  में Selection too select करने के बाद, जब आप Flash document (line, shape, image, etc.)  में किसी element पर Click करते हैं, तो वह element select हो जाता है और Properties panel जो select हो जाता है उसके Option display करेगा|

Deselecting Tool Elements

कोई Matter नहीं करता है कि आप Item का selection करने के लिए किस method का use करते हैं, जब आपके पास कई selected होते हैं, तो अलग-अलग element को Deselection करने का केवल एक ही तरीका होता है| selection से Item निकालने के लिए आपको arrow tool के साथ Shift-click करना होगा।

deselect individual items

  • Toolbox में,Arrow tool select करे।
  • Shift key press रखें।
  • किसी भी Highlight की गई line या fill पर Click करें जिसे आप current selection से remove करना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here