Introduction to Office Automation Tools

0
93

Office Automation Tools :

Office Automation विभिन्न computer machinery और software को referenced करता है जो basic works को पूरा करने के लिए essential office की जानकारी को digital रूप से create, collect करने, store करने, electronic transfer करने और relay करने के लिए उपयोग किया जाता है। Raw data storage, electronic transfer, और  management of electronic business  में office automation system की basic activity शामिल हैं। Office automation मौजूदा office procedures को customized या automate करने में मदद करता है।

Office Automation की backbone एक LAN है, जो users को पूरे network में data, mail और यहां तक ​​कि voice across करने की permission देती है। Dictation, typing, filing, copy, fax, telex, microfilm और records management, telephone और telephone switchboard operations सहित सभी office कार्य इस category में आते हैं। Office Automation 1970 और 1980 के दशक में एक लोकप्रिय शब्द था क्योंकि desktop computer scene पर फट गया था।

Advantages are:

  1. Office Automation से कई काम तेजी से पूरे हो सकते हैं।
  2. यह एक large staff की आवश्यकता को समाप्त करता है।
  3. Data store करने के लिए कम storage की आवश्यकता होती है।
  4. Scheduler में बदलाव की स्थिति में कई लोग एक साथ data update कर सकते हैं।

MS-Office :

Microsoft Office 2007 , Office से जुडी हुई तमाम तरह के कामों में आने वाली एप्‍लीकेशन और औजारों का एक पैकेज है, इसमें आपको Microsoft Word 2007, Microsoft Access 2007, Microsoft Excel 2007, Microsoft Outlook 2007, Microsoft PowerPoint 2007, Microsoft Publisher 2007 आदि application प्राप्‍त होती हैं, जो आपके office और घर के साधारण और विशिष्‍ट कार्यो को करने के काम आते हैं|

Microsoft Office 2007 Introduction

  • Microsoft Word 2007 –

    यह कोई भी Letter, School Project आदि बनाने के लिये डिजायन किया गया है।

  • Microsoft Excel 2007 –

    किस भी प्रकार के कठिन हिसाब किताब Book keeping को करने के लिये, टे‍बल आदि बनाने के लिये Excel से बेहतर एप्‍लीकेशन नहीं है।

  • Microsoft Access 2007 –

    इसका प्रयोग Database applications बनाने के लिये किया जाता है, अगर आप Access जानते हैं, तो आप प्रतिदिन के एक जैसे कार्यो के लिये अपना खुद का Program बना सकते हैं।

  • Microsoft Outlook 2007 –

    आउटलुक के प्रयोग से आप अपने कई सारे E-mail account को एक ही जगह अपने कम्‍प्‍यूटर में बिना Browser को खोले प्रयोग कर सकते हो इसके अलावा Phone book, Diary आदि का Offline Maintenance कर सकते हो।

  • Microsoft PowerPoint 2007 – अगर आपको अपने किसी Project का Projector की सहायता से Presentation देना है, तो PowerPoint इसमें आपकी पूरी पूरी मदद करता है, इसकी help से आप बडी ही आसानी से Slideshow तैयार कर सकते हो।

Features of Microsoft Office

Microsoft Office के 2007 version से पहले मार्केट में Office 1.0 से Office 2003 आ चुके है, आपको बता दें कि Office 1.0 नवम्‍बर 19, 1990 को लांच किया गया था और Office 2007 इसके 16 वर्ष बाद जनवरी 30, 2007 को लांच किया गया।

लेकिन पिछले 16 वर्षो में Microsoft Office ने पूरी दुनिया भर के computers पर अपना राज कर लिया। वैसे तो Microsoft Office पहले से सुविधाओं से युक्‍त था, किन्‍तु इसके 2007 version में इसके basic look और सुविधाओं में revolutionary बदलाव किया गया, जिससे यह पहले से भी ज्‍यादा easy और fast बन गया। इसमें पहली बार menu को समाप्‍त कर ribbon को जोडा गया, menu के अन्‍दर छिपे हुए सारे important tool अब Office 2007 में ribbon पर ही यूजर के सामने दिखने लगे। जिससे काम करने में और भी आसानी हो गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here