Introduction to Wireless LAN and IEEE 802.11

0
30

Introduction to Wireless LAN and IEEE 802.11

एक Wireless LAN (WLAN or WiFi) एक Data transmission system है जिसे Cable infrastructure  के बजाय  Radio waves का use करके Computing device के बीच Location-independent network Access provide करने के लिए Design किया गया है।

Corporate enterprise में, Wireless LAN को आम तौर पर Existing wired network  और Client computer के Group के बीच Final link के रूप में Implement किया जाता है, जिससे इन users को एक Corporate या Campus setting में Corporate network के Full resource और service तक Wireless तक पहुंच मिलती है।WLANs की Wide acceptance various manufacturers के बीच Product Compatibility और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए Industry standardization पर depend करती है।

802.11 Specification [IEEE Std 802.11 (ISO/IEC 8802-11: 1999)] Wireless LANS के लिए एक Standard के रूप में वर्ष 1997 में Institute of Electrical and Electronics Engineers (IEEE) द्वारा पुष्टि की गई थी।

802.11 का यह Version 1 Mbps provide करता है। और 2 Mbps data rate और  Fundamental signaling methods और अन्य Service का एक set। सभी IEEE 802 Standard की तरह, 802.11 Standard ISO Model, physical layer और link layer के निचले दो स्तरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कोई भी LAN application, Network operating system, Protocol, जिसमें TCP/IP और Novell NetWare include हैं, 802.11-compliant WLAN पर उतनी ही आसानी से चलेंगे जितनी आसानी से Ethernet पर चलते हैं। Wireless LAN से major inspiration और benefit गतिशीलता में increased है। Conventional network connection से Regardless, Network users लगभग बिना किसी Sanctions के घूम सकते हैं और LAN को लगभग कहीं से भी Access कर सकते हैं।

WLAN के अन्य Benefit में Hard-to-wire location जैसे Older building और Solid-wall structure के लिए Cost-effective network setup और Ownership की कम Cost-specific रूप से Dynamic environment में लगातार Modifications की आवश्यकता होती है। WLAN users को Network backbone पर Hard-wired access पर Dependence से free करते हैं, उन्हें कभी भी, कहीं भी Network access कर सकते हैं।

  • On-site consultant या Auditors के लिए आसान, Real-time network access
  • Production line managers, warehouse auditors, या Construction engineer जैसे घूमने वाले Supervisor के लिए बेहतर Database पहुंच

What is Wimax

Wimax का मतलब Microwave access के लिए Wireless Inter-operability है। Wimax Network से Connection देने के लिए licensed या बिना License वाले Spectrum का use करता है। Wimax एक बड़े Interoperable network को संभालता है। Wimax का use Mobile data और wifi spot जैसी Internet services provide करने के लिए किया जा सकता है।

What is Li-Fi

LiFi (Light Friendly) Wireless communication technology है | जो Data transmit करने के लिए Light का use करती है यह एक Communication system है | जो Visible light, Ultraviolet और Infrared spectrum पर High speed पर Data transmit करने में able है |अपनी Present state में Visible light के Transmission के लिए केवल LED Lamp का use किया जा सकता है |

Wireless Security

Wireless network security मुख्य रूप से Wireless network पर Unauthorized और malicious पहुंच को रोकने से Related है। Wireless network security आमतौर पर Wireless device (आमतौर पर एक Wireless router / Switches) द्वारा provide की जाती है जो default रूप से सभी Wireless communication को Encrypt और protected करती है। यहां तक ​​कि अगर Wireless network की security टूट गई है, तो भी Hacker Transit में transportation/ packet की गुणवत्ता को देखने में Unable होगा। इसके अलावा, Wireless intrusion का पता लगाने और Prevention system एक security Violation की स्थिति में Network admin को alert करके एक Wireless network को protect करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here