MS Excel : Copying and Moving from Selected Cells & Entering Formula and Handling Operators in Formula

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MS Excel आपको अपनी Spreadsheet में पहले से Enter की गई Content की Copy करने और उस Content को अन्य Cells में Paste करने की अनुमति भी देती है | जो Time को Consume करता है |

  • उस Cell का Selection करे जिसे आप Copy करना चाहते है |

 

  • Home Tab पर स्थित Copy Command पर click करे या अपने Keyboard से Ctrl+C press करे |

 

  • इसके बाद Home tab पर Paste command पर Click करे या अपने Keyboard से Ctrl+V press करे |

 

Move and paste

आप Copy और Paste करने के Opposite किसी Cell के Content को Cut या Move करके paste कर सकते है |

  • उस Cell का Selection करे जिसे आप Cut या Move करना चाहते है |

 

  • Home tab पर Cut Command पर Click करे या अपने Keyboard से Ctrl+X press करे |

 

उन Cells का Selection करे जहाँ आप Data को Move या paste करना चाहते है |इसके Paste option का भी use कर सकते है | इसका Shortcut key CTRL+V होता है |

 

Entering Formula

Excel में formulas को Use करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले उन सभी Cell को Select करना होगा जिसको आप Let Add करना चाहते है | Formula हमेशा Formula bar में ही लिखें cell में ना लिखें। हर formula की शुरुआत equals ‘=’ sign (चिन्ह) से होती है।

 

आप जो Operation perform करेगे Formula bar में show होता है |

Formula लिखने और value देने के बाद आपको output के लिए enter दबाना पड़ता है। Formula में value या inputs हमेशा parenthesis ‘()’ यानी छोटे कोष्ठक के अंदर दी जाती है।

Handling Operators in Formula

SUM Excel

SUM formula का use दो या दो से अधिक अंको का SUM करने के लिए किया जाता है। जब भी हम किसी Worksheets में कुछ elements को जोड़ने की जरूरत पड़ती है तो हम Excel के इस function या formula का use कर सकते है।

Syntax Of SUM Function:

SUM (number1, [number2] ,…)

Sum- Excel Formula in Hindi

यहां पर सबसे पहले “=” उसके बाद SUM उसके बाद Small Bracket Open “(” Type करना होगा। इसके बाद Number 1, Number 2 Number 3 आदि का Value Type करना होगा। यहां पर Number 1, Number 2 Number 3 के स्थान पर कोई Number Type कर सकते हैं या उस Cell को Select कर सकते हैं जिसमे कोई Number Type किया गया हो या जिसे आप Calculate करना चाहते हैं।

Average

Ms Excel Sheet में Enter की गई दो या अधिक संख्याओं के Average Value निकालने के लिए Average Formula का use किया जाता है। Average को हम माध्य या संख्याओं के बीच की Value भी कहते हैं।

Syntax of Average Function

=Average(number1, [number2], …)

ms-excel-formula-basic-in-hindi

Example

 

 

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