MS Word : Change Case & Check Spelling and Working with Tables

Change Case

MS Word Document में Change case option का use Text का Transformation change करने के लिए किया जाता है |

Change Case function Ms Word के अंदर Home Menu bar में आपको मिल जायेगा इसके अंदर आपको पांच Function मिलेगें|

1 Sentence Case Ms Word में इस Function का use Text को PROPER तरीके से लिखने के लिए किया जाता है Example – Internet, Google.
2 lower case Ms Word में इस Function का use Text को Small तरीके से लिखने के लिए किया जाता है Example – computer, google
3 UPPER CASE Ms Word में इस Function का use Text को Capital में लिखने के लिए किया जाता है Example -COMPUTER GOOGLE
4 Capital each word Ms Word में इस Function का उपयोग शब्द (Text) के पहले word को Capital में लिखने के लिए किया जाता है Example – Computer , Google.
5 tOGGLE cASE Ms Word में इस Function का use Text के पहले word को small तरीके से लिखने के लिये किया जाता है  Example – cOMPUTER , gOOGLE

 

 

Check spelling

MS word पर किसी भी प्रकार का Document बना रहे होते हैं| तो हमसे कभी ना कभी Spelling and Grammar की mistake हो जाती है| और हम उस mistake पर ध्यान नहीं देते हैं| तो ऐसे में MS word का Spell Check Feature हमारे लिए बहुत ही Useful होता है। spell check MS word 2013 का एक बहुत ही अच्छा और use Feature है| Spell Check MS word की file में Spelling and Grammar की Mistake को check करता है। तथा हमें उन mistake को हमे दिखाता है। यह हमें Spelling की mistake पर red लाइन दिखाता है और grammar की mistake पर हमें blue line दिखाता है। जो शब्द या जो sentence गलत होते होता है| उसके नीचे blue और red लाइन दिखाई देती है।

 

 

Working with Table

Table option के अन्दर आपको draw table का भी option मिलेगा इस option का use करके आप row और column create कर सकते हैं और table draw कर सकते हैं जैसे की आप अपने copy में या किसी page पर table बनाते हैं|

 

Insert Table

MS Word में Table Insert करने के लिए Insert tab पर Click करते है फिर एक Dialog box open होता है |

 

फिर आपको जितने Column की need है आप column वाले box में type कर दे और जितने Row की need है Row वाले Column में type कर OK पर click कर दे| आपके सामने कुछ इस प्रकार Interface open होगा |

 

Delete Cells

इस Option का use Cell को Delete करने के लिए करते है |

 

Merge Cell

MS Word Document में Table Menu के Merge cell option द्वारा Selected cells को आपस में Merge करने के लिए किया जाता है |

 

Previous articleMS Word : Graphics and Frames & Page Design and Layout Creating & Encrypting Document and Printing Document
Next articleMS Word : Page Number & Border and Shading

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here