Programming and use of programming

0
55

Programming and use of programming

Programming Languages

Computer Programming Languages वो Language होती है ,जो Computer को Instructions देने के लिए Use होती है जिसे की computer समझता हो, Computer Programming Languages कई Types की होती हैं | Language की जिस हिस्से को Computer समझता है उसे Binary कहते हैं | Programming language को Binary में Convert करना ही Compilation of Code कहलाता है। सभी language, चाहे वो C Language या Python, सभी की अपनी ही Distinct features होती हैं | ये Languages Computers को quickly और Efficiently बड़े Process और Complex Information को Handle करने के लिए Allow करते है।
Programming/Coding एक तरीका है जिससे हम Computer को specific order में बताते है कि उसको क्या करना है और कैसे करना है | जो व्यक्ति Computer को एक Specific आर्डर में निर्देश देता है उसको प्रोग्रामर या Coder कहते है।

Classification of Programming Language

Programming languages को broadly तीन Categories में classify किया जाता है,जो निम्नलिखित है।

1. Machine Language

Machine level language वह Language होती है, जिसमें केवल 0 और 1 Two Digits का Use होता है यह Computer की Basic Language होती है जिसे Computer सीधे सीधे समझ लेता है। Machine language में लिखे हुए Programs Executable होते हैं, जिसका मतलब है की उन्हें Directly Run कर सकते है. Machine Language में अगर Program write करना चाहते है तब ऐसा कर सकते है लेकिन इसके लिए programmer को बहुत से binary codes को memorize करना होगा जो की बहुत ही ज्यादा Hard होता है।

2.Assembly Language

Assembly level language वह Programming Language जिसमे Machine Language में प्रयुक्त अंको के स्थान पर Character और symbols प्रयोग किये जाते हैं, Assembly Language या Symbolic Language कहलाती है. Assembly Language में Machine Code के स्थान पर ” Numeric code ” का Use किया गया, जिन्हें एक आम आदमी भी Easily understand कर सकता था. जैसे कुछ Assembly Language की भाषा Tran(Translation), JMP(Jump), LDA ( Load ) ADD, SUB, ऐसे ही और भी Codes है, इसे Middle Level Language भी कहा जाता है।

3. High-Level Language

High level language को समझना बहुत Easy है ,Because इसे User friendly developed किया गया है,क्योंकि इसमे English keyword और Symbols का Use होता है।इसमें Compiler का Use होता है Compiler High level language Machine Code me translate कर देता है। ex- C, C++, Java, PhP, Java script.

Love Babbar SDE Sheet Problem – Video Solution in hindi

Use of Programming Languages

Programming languages का Use अलग -अलग Fields में किया जाता है जिनमे से कुछ Common fields निम्न्लिखित है।
1. Software application developer.
2. Computer systems engineer.
3. Computer systems analyst.
4. Business intelligence analyst.
5. Database administrator.
6. Cyber Security.
7. Web developer

What is React Native in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here