Variables and Data Types

0
37

Variables and Data Types

Variable

Variable एक Identifier है, जिसका Use कुछ Values को Store करने के लिए किया जाता है। Execution के समय Constant कभी नहीं Change कर सकते। किसी Program के Execution के Time Variable Change कर सकते हैं और उसके अंदर Stored Value को Update कर सकते हैं।

एक Program में एक से अधिक स्थानों पर Single Variable का Use किया जा सकता है। Variable Name Meaningful होना चाहिए और Variable के Purpose को Represent करना चाहिए। Program के अंदर कहीं भी Used होने से पहले एक Variable को पहले Declared किया जाना चाहिए। Variable Name Letters, Digits और Underscore का Use करके बनाया जाता है।
Example

a) height or HEIGHT
b) _height
c) _height1
d) My_name

Variable Name Declare करते समय निम्नलिखित बातो का ध्यान देना चाहिए।

1.Variable Name में केवल Letters, Digits और Underscore होना चाहिए।
2.Variable Name एक Digit से Start नहीं होना चाहिए।
3. Variable Name में Whitespace नहीं होना चाहिए।
4. Variable Name में कोई Keyword नहीं होना चाहिए।
5. ‘C’ एक Case Sensitive Language है जिसका मतलब है कि ‘age’ और ‘AGE’ Variable Names अलग-अलग हैं।

Data Types

C’ Various Data Types Provide करता है जिससे Programmer के लिए किसी Application की आवश्यकताओं के अनुसार Suitable Data Type का Selection करना आसान हो जाता है। निम्नलिखित Three Data Types हैं:
1. Primitive Data Type
2.Derived Data Type
3.User_defiend Data Type

Five primary fundamental data types

Int : integer Data के लिए int का Use करते है।
Char : Character Data के लिए char का Use करते है।
Float : floating-point number के लिए float का Use करते है।
Double : Double Precision Floating Point Number के लिए double का Use करते है।

Array, functions, pointers, structures Derived Data Types हैं। ‘C’ Language Primary Data Type के अधिक extended versions प्रदान करती है। प्रत्येक Data Type Size और Range में एक दूसरे से Different होता है। नीचे प्रत्येक Data Types के Size और Range को प्रदर्शित करती है।

Love Babbar SDE Sheet Problems – Video Solution in hindi

1. Integer Data Type

Integer एक Whole Number होता है। integer Data Type की Range Various Machines में Different होती है। integer Data Type के लिए Standard Range -32768 से 32767 है। integer generally 2 bytes का होता है, जिसका अर्थ है कि यह Memory में कुल 16 bits Consume करता है। integer Data Types को अन्य Data Types जैसे short int, int, and long int, में Divide किया जाता है। प्रत्येक Data Type Range में Different होता है, भले ही वह integer Data Type Family से संबंधित हो। प्रत्येक Data Type के integer Family के लिए Size Change नहीं कर सकते है।

short int का Use ज्यादातर Small Numbers को Store करने के लिए किया जाता है, int का Use Average Size के integer Value को Store करने के लिए किया जाता है, और long int का Use बड़े integer Values को Stored करने के लिए किया जाता है।

int age;

यहाँ, Age integer Data Type है जिसका Use integer values को Store करने के लिए किया जा सकता है।

What is React Native in hindi

2.Floating Point Data Type

Integer की तरह, ‘C Program में हम floating Point Data Type का भी Use कर सकते हैं। Floating Point को Represent करने के लिए ‘float’ Keyword का Use किया जाता है। Floating Point Value एक Real Number है जिसमें Decimal Point होता है। Integer Data Type Decimal Part को Store नहीं करता है इसलिए हम Value के Decimal Part को Store करने के लिए float का Use कर सकते हैं, Variable Declare करते समय Keyword float/double/long double को identifier से पहले लिखा जाता है।
Example

float division;
double BankBalance;

3.Character Data Type

Character Data Type का Use Single enclosed में single character value को store करने के लिए किया जाता है। Character Data Type Memory Space का 1 Byte Store करता है।
Example

char letters;

4.Void Data Type

Void Data Type में कोई Value नहीं होता है या Return नहीं होता है। इसका Use ज्यादातर ‘C’ में Functions को Declare करने के लिए किया जाता है।
Example

void displayData()

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here